Translate

Wednesday, July 02, 2014

Action plan to fight drug menace -Punjab (Hindi )

यह सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक के साथ अपनी सरकार सौदे की मदद करने के लिए आप को एक खुला पत्र है  पंजाब युवा जीवन के हजारों बर्बाद कर दिया है जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार,: आज चेहरे. माना जा रहा है के रूप में वास्तव में, यह युवाओं की एक पीढ़ी हो सकता है. मैं पुलिस भर्ती काफी युवा पुरुषों को भर्ती करने में विफल रही है कि सूचित कर रहा हूँ. वे! अर्हता प्राप्त करने में विफल रहे हैं सिर्फ दो दिन पहले, मैं दवा की समस्या से, मेरे गृह राज्य पंजाब में सेवा और बचाने के लिए अपने प्रस्ताव ट्वीट. मैं अपने अनुभव का उपयोग किया जा सकता है पर क्यों कारणों बाहर सूचीबद्ध. मेरे tweets कई भी उनकी सेवाओं के स्वयं सेवा के साथ काफी ध्यान आकर्षित किया. कुछ मैं आप को लिखने का सुझाव दिया. इसलिए, यहां फाइलों में खो नहीं मिलेगा जो एक खुले पत्र है.
ट्रिगर
नशीले पदार्थों की तस्करी, खपत और रोकथाम के क्षेत्र में मेरा सीखों मादक पदार्थों के सेवन के प्रबंधन के लिए समग्र योजना का हिस्सा हैं. क्या आप का समर्थन करने के लिए इस भावना ट्रिगर अगले तीन महीनों में पंजाब भर में उपचार क्लीनिक की स्थापना की अपनी घोषणा से आया है. इस इलाज से पहले और बाद समर्थन के साथ संवर्धित किया जा करने की आवश्यकता है क्योंकि मुझे राहत मिली और एक ही समय में चिंतित छोड़ दिया.
यह दृढ़ता से दवाओं की आपूर्ति के साथ ही पुनर्वास उपचार के बाद जाँच का मतलब है. मैं मादक पदार्थों के सेवन, उपचार और 35 साल की कानून प्रवर्तन के क्षेत्र में मेरा अनुभव उपलब्ध बनाने का फैसला यही कारण है. कार्रवाई के संभावित योजना के रूप में इस खुले पत्र का इलाज करें.
सक्रिय पुलिस सेवा में, मेरे एनजीओ बुलाया जबकि Navjyoti इंडिया फाउंडेशन 1986-2012 नशीली दवाओं के दुरुपयोग उपचार केन्द्रों भाग गया. हम पंजाब से कई नशेड़ी के हजारों, इलाज किया. हम अनुभव से सीखते हैं और लागत में कटौती और सफलता दर को बढ़ा सकते हैं.
महत्वपूर्ण परिवार का समर्थन
नशामुक्ति कार्यक्रम परिवार के समर्थन पर निर्भर करता है. परिवार दौरान और देखभाल के बाद संबद्ध किया गया है. हम उन्हें शामिल करना कैसे महत्वपूर्ण है. Navjyoti में, हम देखभाल के बाद संभाल करने के लिए परिवारों को एक साथ लाया है कि सक्षम समूहों का गठन किया था. नशेड़ी का इलाज मात्र अस्पताल देखभाल नहीं है. हम स्वैच्छिक सहायता समूहों को शामिल करने की जरूरत है. सरकार इसे लेकिन वे मदद करता है में विशेषज्ञों रहे हैं में योगदान करने के लिए नागरिक समाज समूहों को शामिल करना होगा कि क्या करना चाहिए.
अनुभव के निर्माण
हम जगह में इन प्रशिक्षण की योजना डाल की आवश्यकता होगी. हम पुस्तिकाओं और साझा किया जा सकता है कि प्रक्रिया है. ऐसे डॉक्टरों, सलाहकारों, प्रबंधकों, स्वयंसेवकों और परिवार सहायता समूहों के रूप में विशेषज्ञों का नाम भी साझा किया जा सकता है. हम अनुभवी संसाधनों पर बनाने के बजाय एक खरोंच से शुरू करने और लड़खड़ाना कर सकते हैं. दवाओं के लिए मांग को कम करने के लिए बर्बाद करने के लिए समय नहीं है. हम भी राज्य के भीतर संसाधनों में नल चाहिए.
कानून प्रवर्तन
मैं साझा कर सकते हैं कि एक बड़ी सीखने की कानून प्रवर्तन के अपने अनुभव पर आधारित है.मैं दिल्ली में जिला पुलिस प्रमुख, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और डीआईजी के उप निदेशक (मिजोरम सीमा), भारत और म्यांमार सीमा पार से जहां तस्करी के रूप में विभिन्न पदों पर प्रभावी अपराध नियंत्रण उपायों के माध्यम से दवा नगण्य, दुरुपयोग और अवैध व्यापार की काफी अपराधों कम बाद में महानिरीक्षक, तिहाड़ के रूप में एक चुनौती है, और था. इसलिए, मैं, आपूर्ति में कमी सुनिश्चित करने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए चार्ट कानून लागू करने वाली एजेंसियों की मदद कर सकते हैं. लेकिन यह अच्छा समन्वय की मांग.
घनिष्ठ समन्वय
केवल आपूर्ति में कटौती के बिना कमी और खोलने नशा मुक्ति क्लीनिक मांग सभी प्रयासों उठा देना होगा. इसलिए, आपूर्ति में कमी के इलाज या मांग में कमी के साथ हाथ में हाथ जाना चाहिए. असली चुनौती दवाओं की तस्करी की जा रही है, जहां से स्थानीय पुलिस थाना क्षेत्रों की जवाबदेही होगी. संदिग्ध अतीत के रिकॉर्ड और स्थानीय खुफिया के साथ लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा. निर्वाचित प्रतिनिधियों के सहयोग से स्वतंत्र रूप से और भी काम महत्वपूर्ण रखता है. काफी योगदान दे सकते हैं, जो सरकारी एजेंसियों सीमा शुल्क, सीमा पुलिस, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और जमीन पर पहचाना जा सकता है जो दूसरों रहे हैं.
दवा मुक्त जेलों
इसके अलावा, मेरे जेल प्रबंधन के अनुभव के आधार पर, हम भी वहाँ उचित नशीली दवाओं के दुरुपयोग उपचार केन्द्रों की आवश्यकता होगी. अपराध और मादक पदार्थों के सेवन दृढ़ता से अंतर से संबंधित है, इसलिए हम मांग और आपूर्ति पर दबाव है, एक बार, जेल आबादी कूद जाएगा. इसलिए, हम नशा इलाज और बरामद स्वास्थ्य में रिहा हो इतना है कि वहां की व्यवस्था करना है. हम अपने जेलों दवा मुक्त कर रहे हैं यह सुनिश्चित करना चाहिए.
मैं दवाओं और घरेलू हिंसा के क्षेत्र में मेरी डॉक्टरेट किया था और महिलाओं को घर पर नशा के प्रधानमंत्री शिकार हैं कि पाया. माताओं और पत्नियों दवाओं को खरीदने के लिए पैसे के लिए नरम लक्ष्य कर रहे हैं. Navjyoti 20,000 से अधिक नशेड़ी इलाज किया. हमारी सफलता हम नागरिक समाज, गांव प्रधान, युवा और दवा रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को शामिल किया गया, जहां सामुदायिक पुलिस और अपराध की रोकथाम का एक उत्पाद था.

मेरा अनुभव बड़ा अच्छा के लिए है और मैं पंजाब वापस अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्राप्त करना चाहते हैं. मैं इसे मुझे दिया है कि सभी के लिए आभार के रूप में, बदले में अपने गृह राज्य के लिए कुछ देना चाहता हूँ.